News

Russia Ukraine Crisis Live Updates: Vladimir Putin Calls Army To Remove Kyiv Leadership – Russia Ukraine Crisis Live : यूक्रेन ने कहा – युद्ध में 198 नागरिकों की मौत, कीव में सड़कों पर घमासान

Russia Ukraine Crisis Live : यूक्रेन ने कहा - युद्ध में 198 नागरिकों की मौत, कीव में सड़कों पर घमासान

रूस की सेना यूक्रेन में लगातार आगे बढ़ रही है. (फाइल फोटो)

Russia Ukraine Crisis : रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. जर्मनी ने यूक्रेनी सेना की बहादुरी भरे कदमों के बीच उसे रॉकेट लांचर की आपूर्ति करने का फैसला किया है. यह ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के 35 करोड़ डॉलर की सैन्य मदद यूक्रेन को देने के फैसले के बाद आया है. यूक्रेन की राजधानी कीव में रूस औऱ यूक्रेनी फौज के बीच घमासान जारी है.रिपोर्ट्स के अनुसार, रूस के हमले के बाद यूक्रेन को सहयोगी देशों से हथियार मिल रहे हैं. साथ ही यह जंग अब यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच चुकी है. रूसी सैनिकों ने शनिवार तड़के यूक्रेन की राजधानी कीव (Ukraine Russia War) में प्रवेश किया और सड़कों पर घमासान शुरू हो गया है, जबकि स्थानीय अधिकारियों ने लोगों से छुप जाने की अपील की है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वहां से निकल जाने के अमेरिकी प्रस्ताव को मानने से इनकार कर दिया है तथा जोर देकर कहा है कि वह राजधानी में ही रुकेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘यहां जंग जारी है.”दो दिनों के घमासान के बाद हुई झड़पों में सैकड़ों लोग हताहत हुए हैं और पुलों, विद्यालयों और अपार्टमेंट की इमारतों को भारी नुकसान हुआ है. एक वरिष्ठ अमेरिकी खुफिया अधिकारी के अनुसार अमेरिकी प्रशासन की ओर से जालेंस्की को कीव से निकल जाने की सलाह दी गई है, लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया है. अधिकारी इस मामले से सीधे तौर पर जुड़े हैं. अधिकारी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति को उद्धृत किया, ‘‘युद्ध जारी है और उन्हें तोप-रोधी गोला-बारूद चाहिए न कि भाग निकलने की सलाह.” यूक्रेन ने कीव में रूसी सैनिकों से सीधी लड़ाई के बीच कर्फ्यू के नियम सख्त कर दिए हैं. उसने चेतावनी देते हुए कहा है कि कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों को दुश्मन मानकर कार्रवाई की जाएगी. यूक्रेन सरकार ने ये भी दावा किया है कि उसने रूस के कीव पर कब्जे के प्लान को नाकाम कर दिया है.

Russia-Ukraine War: Hindi Live Updates 

 

 

Ukraine Russia : जर्मनी यूक्रेन को रॉकेट लांचर की आपूर्ति करेगा

 

दुनिया भर में हो रहे हैं रूस विरोधी प्रदर्शन

 

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने रूसी जनता को दिया संदेश

 

Ukraine Russia Crisis: यूक्रेनी सेना ने रूस के आरोपों को नकारा
यूक्रेन सरकार ने शनिवार को रूसी सेना के उस आरोप को खारिज किया कि वो संघर्षविराम पर बातचीत के लिए तैयार नहीं है. यूक्रेन ने कहा है कि उसे बातचीत के लिए हथियार डालने जैसी शर्तें मंजूर नहीं है. रूस का आरोप है कि यूक्रेन सैन्य संघर्ष को लंबा खींचना चाहता है.

 

Ukraine Russia : भारतीय छात्रों को लेकर एयर इंडिया की फ्लाइट मुंबई पहुंची

 

Ukraine Russia War : रोमानिया से लौटे भारतीय छात्रों का स्वागत पीयूष गोयल ने किया

 

रूस ने यूक्रेन मुद्दे पर सुरक्षा परिषद में भारत के रुख को सराहा

 

Ukraine Russia War : यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी से बात की

 

Ukraine Russia War : यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से बात की

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी से बात की और राजनीतिक समर्थन मांगा. वहीं प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, पीएम मोदी ने यूक्रेन में छात्रों समेत भारतीय नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गहरी चिंता बातचीत में व्यक्त की. उन्होंने भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए यूक्रेनी प्रशासन से त्वरित सहायता मांगी.

 

रूस के हमले में यूक्रेन के 1़98 नागरिकों की मौत: यूक्रेन स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री
यूक्रेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा है कि रूस के हमले में 198 नागरिकों की मौत हो गई है.

 

यूक्रेन: रूस के हमले के बाद कीव में रिहायशी इमारतों को नुक़सान पहुंचा.

 

219 भारतीयों को लेकर रोमानिया से रवाना हुआ एयर इंडिया का विमान

 

पेरिस का एफिल टॉवर यूक्रेन के राष्ट्रीय रंगों से जगमगाया

पेरिस के मेयर ऐनी हिडाल्गो के अनुरोध पर शुक्रवार को एफिल टॉवर यूक्रेन के राष्ट्रीय नीले और पीले रंगों में जगमगा उठा. हिडाल्गो ने रूस के हमले के मद्देनजर यूक्रेन के लोगों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए कहा था.

 

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 4,000 से ज्यादा लोग वापस आ गए हैं, लेकिन कुछ लोग अभी भी वहां फंसे हुए हैं. भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्ध है और हम लोगों को वहां से निकालने के लिए प्रयास कर रहे हैं. यूक्रेन का एयरस्पेस बंद है इसलिए हम भूमि मार्गों का उपयोग कर रहे हैं.

 

उत्तराखंड के सीएम ने कहा कि हमें 188 अभिभावकों से सूचना मिली है, यूक्रेन में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए हम लगातार प्रयास कर रहे हैं, हम भारत सरकार और विदेश मंत्रालय के संपर्क में हैं. हमारा प्रयास है कि यूक्रेन में हमारे उत्तराखंड के जितने भी बच्चे हैं उन्हें सुरक्षित घर वापस लाया जाए.

 

यूक्रेन में फंसे लोगों को भारत सरकार अपने खर्च पर लाएगी. वहां से कई लोग आ भी चुके थे. हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यूक्रेन के विदेश मंत्री से बातचीत की है। उन्हें यहां सुरक्षित लाने की व्यवस्था चल रही है. हम चाहते हैं कि हालात सामान्य हो: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

 

यह पुतिन का युद्ध है। यह शर्म की बात है ऐसा हो रहा है. हम आर्थिक प्रतिबंधों के साथ प्रतिक्रिया देंगे. हम दूसरे देश पर कब्ज़े की अनुमति नहीं दे सकते. हम ऐसा अंतरराष्ट्रीय समुदाय चाहते हैं जो अंतरराष्ट्रीय कानूनों पर आधारित हो: वाल्टर जे लिंडनर,यूक्रेन संकट पर भारत में जर्मन राजदूत

 

हमें उत्तराखंड के 188 लोगों के यूक्रेन में फंसे होने की सूचना मिली है. विदेश मंत्रालय उन्हें बाहर निकालने के लिए जरूरी इंतजाम कर रहे हैं. उत्तराखंड का हेल्पलाइन नंबर 112 है: उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार

 

महाराष्ट्र के करीब 1,200-2,000 लोग यूक्रेन में फंसे हुए हैं. हम सभी को सुरक्षित वापस लाने के लिए केंद्र के साथ मिलकर काम कर रहे हैं: महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार

 

यूक्रेन से भारतीयों को लेकर मुंबई में उतरेगा विमान, केंद्रीय मंत्री रहेंगे मौजूद

रोमानिया से एयर इंडिया का एक विमान भारतीयों को लेकर आ रहा है. यह विमान शाम 4 बजे मुंबई पहुंचेगा. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मौजूद रहेंगे.

 

यूक्रेन पर रूस का ताजा हवाई हमला, कई शहरों के पास दागी गईं क्रूज मिसाइलें

यूक्रेन की सैन्य कमान ने कहा कि सूमी, पोल्टावा और मारियुपोल शहरों के पास के इलाकों में रूस ने ताजा हवाई हमले किए हैं. रूसी सेना ने ब्‍लैक सी से कैलिब्र क्रूज मिसाइलें दागी हैं.

 

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को रोमानिया से ला रहा Air India का विमान 4 बजे मुंबई में करेगा लैंड

 

कीव पर कब्‍जे को लेकर रूस और यूक्रेन की सेना में जंग

यूक्रेन की सेना ने कहा कि यूक्रेन के सैनिकों ने राजधानी कीव पर कब्‍जे के लिए हुए एक रूसी हमले को नाकाम कर दिया है. राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की ने चेतावनी दी थी कि मास्को सुबह होने से पहले कीव पर कब्‍जे का प्रयास करेगा. उधर, सिर्फ 48 घंटों में ही 50,000 से अधिक लोग यूक्रेन से भागने के लिए मजबूर हुए हैं.

 

रूस पर यूएस, यूके और ईयू के साथ कई देशों ने लगाए प्रतिबंध

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद दुनियाभर के कई देश मास्को पर लगातार कड़े प्रतिबंध लगा रहे हैं. अमेरिका, ब्रिटेन के साथ इस कड़ी में यूरोपीय यूनियन, जापान, आस्ट्रेलिया और ताइवान जैसे देश भी शामिल हो गए हैं. इसके जरिए दुनिया भर के नेता क्रेमलिन पर दबाव बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

 

यूक्रेन में ट्रेन में लंगर चला रहा है एक सिख युवक… इसका वीडियो सामने आया है…

 

यूक्रेन पर रूसी हमले के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शुक्रवार को रूस के खिलाफ प्रस्ताव लाया गया, जिस पर भारत ने वोटिंग नहीं की. इस पर वोटिंग से परहेज करने पर भारत ने अपना पक्ष बताया है.

 

रूसी सैनिक बैरक में वापस लौटें: यूएन प्रमुख

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने रूस के सैनिकों से अपने बैरक में लौटने का आह्वान किया. उन्‍होंने ‘आक्रामकता’ के खिलाफ निंदा करने वाले यूएन के प्रस्ताव पर मास्को द्वारा वीटो किए जाने के बाद कहा कि हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए.

 

रातों रात कीव में तूफान खड़ा करने की कोशिश करेगा रूस: जेलेंस्‍की

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की का कहना है कि रूस रातों-रात राजधानी कीव में “तूफान” खड़ा करने की कोशिश करेगा. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्‍की ने शनिवार तड़के कहा कि रूसी सैनिक रात के दौरान राजधानी कीव पर कब्जा करने का प्रयास करेंगे.

 

भारत ने रूस के खिलाफ UNSC की वोटिंग में नहीं लिया हिस्‍सा

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में रूस की ‘आक्रामकता’ की निंदा करने वाले प्रस्‍ताव की वोटिंग में भाग नहीं लिया. भारत ने अमेरिका द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव पर वोटिंग से परहेज किया, जिसमें यूक्रेन के खिलाफ रूस की आक्रामकता की निंदा की गई थी.